मैं ऑनलाइन क्रिकेट सट्टेबाजी की बाधाओं (Betting Odds) की गणना कैसे कर सकता हूं?

आज भारत में ऑनलाइन सट्टेबाजी ने एक नया रूप ले लिया हैं। क्रिकेट बैटिंग करना लोगों के लिए एक काम बन गया हैं। आज भारत में क्रिकेट साइट बैटिंग के लिए आ चुकीं हैं, जिससे ऑनलाइन क्रिकेट या किसी अन्य स्पोर्ट्स खेल पर बेट लगाना या सट्टेबाजी करने एक आसान काम बन चुका हैं। इंडियन बैटिंग साइट पर जाकर क्रिकेट पर दांव लगा सकते हैं। भारत में परीमैच को बेस्ट भारतीय क्रिकेट बैटिंग साइट्स में से एक माना जाता हैं।

जब भी आप किसी भी स्पोर्ट्स बैटिंग के लिए बाधाएं (odds) के बारे में तो सुना ही होगा। यह जानना कि ऑड्स क्या हैं, क्रिकेट बेटिंग ऑड्स का क्या मतलब है और वे सट्टेबाजी के बाजार में कैसे काम करते हैं, यह जानना आपके लिए जरूरी होता हैं। किसी भी क्रिकेट सट्टेबाजी साइट पर सट्टेबाजी बहुत से लोगों के लिए चुनौतीपूर्ण हो सकती है लेकिन बाधाओं की गणना की जाए तो आपके  जीतने की संभावना काफी हद तक बढ़ जाती हैं। क्रिकेट बैटिंग साइट पर जाने से पहले क्रिकेट बाधाओं को समझना आवश्यक बन जाता हैं। भारत में आज कुछ सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट सट्टेबाजी साइट हैं, जो आपको वेलकम बोनस देती हैं।

परीमैच बेस्ट भारतीय क्रिकेट बेटिंग साइट मानी जाती हैं। आपके लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि वास्तव में क्रिकेट सट्टेबाजी या ऑड्स का क्या मतलब है। ऑड्स वास्तव में विशिष्ट टीम या खिलाडी पर सट्टा लगाने वाले व्यक्ति के पैसे वापस जीतने की संभावना के बारे में बताता  है। बता दें कि बाधाओं को जानना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह एक क्रिकेट बैटिंग टिप्स हैं, जिससे  जीतने की संभावना बढ़ जाती है। 

सट्टेबाजी बाधाएं (ऑड्स)  क्या हैं?

यह एक विशिष्ट परिस्थिति हैं जो कौन जीतने वाला हैं या किसपर अधिक पैसा मिलेगा पता चलता हैं।  यह आम तौर पर पूरे खेल के दौरान किसी टीम की जीत या हार के आधार पर गणितीय अपेक्षा का संकेत है। यह उसी की पिछले आंकड़ों के आधार पर होता है। ऐसी जानकारी सभी सही कारणों से काम आ सकती है और आपको यह अनुमान लगाने में मदद करती है कि वर्तमान या भविष्य के खेल में किसी विशिष्ट टीम के जीतने या हारने की कितनी संभावना है। इससे जुड़ी क्रिकेट बेटिंग टिप्स फ्री में आपको साइट पर भी मिलती हैं।  साथ ही भारत में बेटिंग साइट पर साइन अप बोनस मिलता हैं, अच्छा साइन अप बोनस  कुछ  टॉप साइट ही देती हैं।

ऑड्स में थोड़ा सा बदलाव टेबल के चारों ओर बदल जाता है। क्रिकेट-सट्टेबाजी की संभावनाएं महत्वपूर्ण हैं क्योंकि निरंतर गणना और तुलना करने से यह जानने में मदद मिलती है कि निवेशक कितना पैसा कमा रहा है या उनका पैसा कहां रखा जाना है। ऑड्स सट्टेबाजी के खिलाड़ियों को यह जानने में मदद करते हैं कि विशेष टीम निवेश करने के लिए उपयोगी है या नहीं। तो चलिए आपको बताते हैं कि ऑनलाइन क्रिकेट सट्टेबाजी करने के लिए बाधाओं (odds) की गणना कैसे करें। 

क्रिकेट बाधाओं के प्रकार और गणना कैसे करें 

यह एक दिलचस्प सवाल है, जो सट्टेबाज के मन में उठता है कि क्रिकेट ऑड्स कितने प्रकार के होते हैं और हम उनमें कैसे निवेश कर सकते हैं?  यह बहुत कठिन नहीं है, लेकिन इसकी मूल बातें समझने के लिए आपके कुछ समय की आवश्यकता होगी। कई ऑनलाइन क्रिकेट बैटिंग साइट हैं , जो बाधाओं को अच्छी तरह से समझाने में मदद करती  हैं। क्रिकेट की बाधाओं में विविधता के साथ, जीतने या हारने की संभावना भी सामने आती है। 

क्रिकेट सट्टेबाजी बाधाओं के तीन प्रकार हैं

1.अमेरिकी बाधाएं

2.भिन्नात्मक बाधाएं

3.दशमलव बाधाएं

1.अमेरिकी बाधाएं

अमेरिकन ऑड्स एक रूप से उन पूर्ण संख्याओं के बारे में हैं, जिनका उपयोग ऑड्स को निर्धारित करने के लिए किया जाता है। इसे समझना आसान है और सट्टेबाज टीम या खेल की स्थिति के बारे में इस विचार का उपयोग कर सकते हैं। अमेरिकन ऑड्स पर मौजूद पूर्ण संख्या के साथ + या – जाने का चिन्ह होता है।

उदाहरण

टीम ऑस्ट्रेलिया: +160

टीम इंडिया -130

यहां ऑस्ट्रेलियाई सेट में उपयोग किए गए + चिह्न का मतलब  है की वह आगे चल रहे  हैं। इसे सरल शब्दों में कहें तो ऑड्स को लगता है कि ऑस्ट्रेलिया के जीतने की संभावना अधिक नही है। दूसरी ओर – भारत के लिए इसका मतलब है कि वे जीतने के लिए पसंदीदा हैं और टीम इंडिया को जीतने के लिए अधिक पैसा लगाया जा रहा है। तो इस तरह इसकी गणना की जाती हैं।

अमेरिकन ऑड्स आम तौर पर कंडीशन की बात है। इस उदाहरण को देखते हुए कोई भी आसानी से कह सकता है कि जब आप पसंदीदा या – चिन्ह वाले वाले होते हैं, तो लगाई जाने वाली बेट अधिक होनी चाहिए। हालांकि, टीम ऑस्ट्रेलिया के लिए बिल्कुल विपरीत है। यह समझना अभी कठिन हो सकता है लेकिन सट्टेबाजी की आदत से सब कुछ आसान हो जाता है। 

2.भिन्नात्मक बाधाएं

क्रिकेट सट्टेबाजी में दूसरे प्रकार की बाधाओ  भिन्नात्मक के बारे में बताते हैं, यह भिन्नात्मक बाधाओं के भिन्न वाली बाधा है । इस ऑड का उपयोग UK में किया जाता है जहां लोग भिन्नात्मक रूपों के माध्यम से दांव लगाना पसंद करते हैं। पहली बार देखने वाले दर्शकों के लिए इसे समझना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। लेकिन भिन्नात्मक विधि के नियमित उपयोग से चीजें बदल सकती हैं।

उदाहरण

ए/बी, जहां ए वह राशि है जो आप अपनी हिस्सेदारी से बी राशि के लिए जीतते हैं।

तो, पेआउट = (ए+बी) x (हिस्सेदारी/बी)। 

3.दशमलव बाधाएं

दशमलव ऑड्स क्रिकेट में उपयोग किए जाने वाले सबसे सरल लेकिन भ्रमित करने वाले ऑड्स में से एक है। यह इस तथ्य के कारण है कि वे कई लोगों इससे भ्रमित हो जाते हैं। पहले उपयोग किए गए मान या भिन्न को दशमलव ऑड्स के साथ प्रतिध्वनित होने वाले रूप में बिंदु में बदल दिया जाता है। एक विशेष नियम है, जिसका उपयोग दशमलव बाधाओं की गणना के लिए किया जाता है।

उदाहरण

लाभ = निवेश किया गया पैसा (हिस्सेदारी) ऑड्स

पेआउट = स्टेक x ऑड्स

यदि दशमलव ऑड्स 8.0 है और आप 100 रूपय का दांव लगाते हैं, तो आपको मिलने वाली कुल राशि 100 (रूपय)×8 = 800 होगी।

याद रखें कि इस संख्या में वह हिस्सेदारी शामिल है जो आपको वापस मिलती है। तो शुद्ध लाभ की गणना करने के लिए, आपको इसमें से हिस्सेदारी घटानी होगी।

Leave a Comment