Best cold storage business plan in hindi कमाए लाखो

4/5 - (4 votes)

अगर आप किसी बड़े उद्योग धंधे का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तब आप कोल्ड स्टोरेज बिज़नेस की शुरुआत कर सकते हैं यह एक बहुत बड़ा बिजनेस होने वाला है इसमें आपको करोड़ों रुपए इन्वेस्ट करने की जरूरत पड़ सकती है।

और इस बिजनेस से आप अपने आसपास के क्षेत्र में रहने वाले लोगों का भला भी करेंगे और इस कोल्ड स्टोरेज बिज़नेस से अच्छी कमाई भी कर पाएंगे।

इस cold storage business plan मैं आपका जितना इन्वेस्ट होगा आपको उतनी ही ज्यादा कमाई भी होगी इसमें आपको पैसे की ढेरों मात्रा खर्च करनी पड़ सकती है।

कोल्ड स्टोरेज बिजनेस क्या है

अगर आप कोई भी बिजनेस शुरू करते हैं तो सबसे पहले जान लेते हैं कि वह बिजनेस होता क्या है और अगर कोल्ड स्टोरेज बिजनेस के बारे में बात करें तो यह बिजनेस में आपको फलों सब्जियों और अनाजों को लंबे समय तक सुरक्षित रखने के लिए किया जाता है।

आपने देखा होगा कि जब सब्जियों और अनाजों क सही से स्टोर ना किया जा सकता तो वह खराब हो जाते हैं और मार्केट में उनकी कीमत बहुत ही ज्यादा बढ़ जाती है और उसी कीमत बढ़ाने ना देने के लिए और सब्जियों को खराब होने से रोकने के लिए कोल्ड स्टोरेज का उपयोग किया जाता है।

यहां पर एक प्रकार से अनाज और सब्जियों फलों को लंबे जीवन चक्र तक सुरक्षित रखने के लिए किया जाता है जिससे बाजार में उन फलों या सब्जियों की कमी ना आए और वह महंगे ना हो।

अगर भारत की बात करें तो भारत में कोल्ड स्टोरेज की संख्या कम है अगर आप इस बिजनेस को शुरू करते हैं तब आप इस कोल्ड स्टोरेज बिज़नेस प्लान से अच्छी कमाई कर पाएंगे और इसमें आगे बहुत ही ज्यादा स्कोप है।

cold storage business plan in Hindi में खर्चा

किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले लोग उसमें कितना इन्वेस्ट करना पड़ेगा और कितना फायदा होगा या जानना चाहते हैं अगर कोल्ड स्टोरेज में कितना इन्वेस्ट लगेगा इसके बारे में बात करें तो इसमें आपको लगभग ढाई करोड़ से 3 करोड़ रुपए तक का इन्वेस्ट करना पड़ सकता है और इतनी ज्यादा पैसे लगने का मुख्य कारण यह बहुत बड़ा बिजनेस है जिससे इसमें आपको एक अच्छी रकम की निवेश करने की जरूरत पड़ेगी।

लेकिन इस बिजनेस को आप छोटे स्तर पर कम पैसे में भी शुरू कर सकते हैं इस बिजनेस में आपको सरकार की तरफ से 50 परसेंट तक का सब्सिडी भी दिया जाता है जिसके जरिए आप इस बिजनेस को काफी आसानी से शुरू कर सकते हैं।

कोल्ड स्टोर के बिजनेस में फायदा

कोल्ड स्टोरेज बिज़नेस का प्रचलन बहुत ही ज्यादा बढ़ता चला जा रहा है और कोल्ड स्टोरेज के बिजनेस में किसी भी नुकसान की कोई भी गुंजाइश नहीं रहती है अगर कोल्ड स्टोरेज के बिजनेस में फायदा की बात करे तब आप इसमें अलग-अलग फलों और सब्जियों को सुरक्षित करके अच्छी कमाई कर सकते हैं

एक सही कमाई का अंदाजा लगाना तो मुश्किल है क्योंकि या अलग-अलग परिवेश के हिसाब से आपकी कमाई कम या ज्यादा हो सकती है यह डिपेंड करता है कि आपके कोल्ड स्टोर पर कितने लोग अपने फलों या सब्जियों को स्टोर करवाते हैं और आपका कोल्ड स्टोर बिजनेस कितना बड़ा है।

उसके हिसाब से यह बिजनेस आपको एक उचित और फायदेमंद पैसा कमा कर के दे सकता है अगर औसतन बात करें तो आप इस बिजनेस से डेढ़ लाख रुपए से दो लाख रुपए तक हर महीने कमा सकते हैं।

मिनी कोल्ड स्टोरेज कैसे बनाएं?

कोल्ड स्टोरेज का बिजनेस एक बहुत ही बड़ा उद्योग है और इसको शुरू करने के लिए करोड़ों रुपए चाहिए लेकिन इस बिजनेस को आप मिनी कोल्ड स्टोरेज के रूप में भी बदल सकते हैं।

जहां पर इस बिजनेस को आप 400000 से 5 लाख रुपए में शुरू कर सकते हैं इस कोल्ड स्टोरेज में समानता तापमान चार से पांच डिग्री बना रहता है और मिनी कोल्ड स्टोरेज बनाने के लिए आपको लाइट की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

मिनी कोल्ड स्टोरेज के बिजनेस मैं आप सौर ऊर्जा का उपयोग करके अपने कोल्ड स्टोरेज का निर्माण कर सकते हैं यह छोटे किसानों और छोटे व्यापारियों के लिए बहुत ही अच्छा व्यापार हो सकता है

मिनी कोल्ड स्टोर में दिन का औसतन तापमान 3 से 4 डिग्री बना रहता है और इसका मुख्य कारण कोल्ड स्टोरेज में लगने वाले रेफ्रिजरेटर का है जो कि बाहर के डिग्री की अपेक्षा अंदर की डिग्री को काफी कम रखता है जिसे सब्जियां और फल ज्यादा लंबे समय तक रुक सकती हैं और आप मिनी कोल्ड स्टोर खोल करके पैसे कमा सकते हैं।

वैसे मैंने घर बैठे गृहिणियों के लिए रोजगार के अवसर के बारे में एक लेख लिखा हुआ है अगर आप उस लेख को पढ़ना चाहते है तो यहाँ क्लिक करे – घर बैठे गृहिणियों के लिए रोजगार के अवसर

small cold storage business cost

अगर आप छोटे स्टार पर कोल्ड स्टोरेज का बिजनेस शुरू करते हैं तो इसमें आपको ₹400000 से ₹500000 तक की लागत लगेगी। और इस बिजनेस में आपको सरकार की तरफ से सब्सिडी भी मिल जाएगा जिससे इस बिजनेस की शुरुआत आप बहुत ही आसानी से कर सकते हैं।

और ₹400000 से ₹500000 इन्वेस्ट करके इस बिजनेस की शुरुआत करके आप फलों और सब्जियों को स्टोर करके लंबे समय तक सुरक्षित रख सकते हैं और इससे कमाई कर सकते हैं।

कोल्ड स्टोरेज के बिजनेस में सब्सिडी

जिस बिजनेस की शुरुआत करने में दो से तीन करोड रुपए लगते हैं तो उस पर सब्सिडी की बात जरूर आती है और कोल्ड स्टोरेज के बिजनेस में आपको काफी अच्छी खासी सब्सिडी मिल जाती है

अगर इस बिजनेस में आप की कुल लागत ₹30000000 तक लगती है तब आपको कुल लागत के 40 परसेंट सब्सिडी के रूप में मिल जाते हैं और अगर इस बिजनेस में आपके 10 करोड़ के आसपास पैसे लगते हैं तब इसमें आपको करीब 50 परसेंट सब्सिडी वापस मिल जाता है।

और सब्सिडी मिल जाने के बाद इस बिजनेस को काफी कम पैसे में शुरू किया जा सकता है।

कोल्ड स्टोरेज के बिजनेस के लिए जगह

कोल्ड स्टोरेज का बिजनेस बहुत ही बड़ा बिजनेस है और इस बिजनेस की सेवा करने में काफी ज्यादा इन्वेस्टमेंट करने की भी जरूरत पड़ती है अगर आप इस बिजनेस को सही जगह नहीं शुरु करते हैं तब इसमें आपको ज्यादा लाभ नहीं मिल सकता है

कोल्ड स्टोरेज केसरी बिजनेस के लिए किसी ऐसी जगह का चुनाव करें जहां पर ज्यादा भीड़भाड़ वाला इलाका ना हो और साथ ही ऐसी जगह का चुनाव करें जहां की गाड़ियां और ट्रक बहुत ही आसानी से जा सके ।

जिससे आपके कोल्ड स्टोरेज तक पहुंचने में किसी भी ट्रक वाले या गाड़ी वाले को दिक्कत ना हो और आपके कोल्ड स्टोरेज के बिजनेस में ज्यादा से ज्यादा लोग अपने फलों और सब्जियों को रख सकें जिससे आपको अच्छी कमाई हो सके।

कोल्ड स्टोरेज के बिजनेस में लोन कैसे ले

कोल्ड स्टोरेज बिज़नेस की शुरुआत करने के लिए लोन की भी जरूरत पड़ सकती है और लोन लेने के लिए आप भारतीय स्टेट बैंक के साथ जुड़कर के अपने बिजनेस के लिए लोन ले सकते हैं।

आप दूसरे बैंक वालों के साथ तुलना जरूर करें कि वह लोन देने पर कितने परसेंट का ब्याज ले रहे हैं जो भी बैंक आपको कम परसेंट ब्याज लेगा आप उसी के साथ अपने लोन को उत्तीर्ण करवाइए जिससे आपको फायदा मिल सके।

कोल्ड स्टोरेज के बिजनेस के लिए लाइसेंस

कोल्ड स्टोरेज बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको लाइसेंस की जरूरत पड़ेगी इस बिजनेस को बिना लाइसेंस के नहीं शुरू किया जा सकता है।

कोल्ड स्टोरेज के बिजनेस के लिए लाइसेंस लेने के लिए आपको भारत सरकार के लिए मिस्ट्री आफ फूड प्रोसेसिंग इंस्टीट्यूट कार्यालय में संपर्क करना होगा जहां पर वह लोग आपको कोल्ड स्टोरेज के लिए लाइसेंस लेने का प्रोसेस बताएंगे।

कोल्ड स्टोरेज बिजनेस के लिए मशीन

कोल्ड स्टोरेज बिजनेस के लिए मशीनों की जरूरत पड़ती है यह मशीन काफी मांगने आते हैं इस बिजनेस की शुरुआत आप दो तरीके से कर सकते हैं इसमें पहला तो आप इस बिजनेस को छोटे स्तर पर शुरू कर सकते हैं और दूसरे में इस बिजनेस को आप बड़े स्तर में शुरू कर सकते हैं।

कोल्ड स्टोरेज बिजनेस मशीन के लिए आपको रिफ्रीज अरेटर की जरूरत पड़ेगी जो कि स्पेशली कोल्ड स्टोरेज के लिए ही बनाया जाता है और कोल्ड स्टोरेज मशीन के लिए आप भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जा करके पता कर सकते हैं।

कोल्ड स्टोरेज के लिए कितनी जमीन चाहिए?

कोल्ड स्टोरेज का बिजनेस के जमीन के लिए आपको अपने बजट और कोल्ड स्टोरेज के साइज के हिसाब से आपको जमीन लेनी पड़ेगी अगर आप कोल्ड स्टोरेज को बड़े स्तर पर शुरू करते हैं तब आपको इसमें 200 से ढाई सौ डिसमिल जमीन की जरूरत पड़ सकती है यह आवश्यकता घट और बढ़ सकती है।

कोल्ड स्टोरेज के लिए नक्सा

कोल्ड स्टोरेज की बिजनेस की शुरुआत करने के लिए नक्शे के हिसाब से काम करना आपके लिए काफी लाभदायक हो सकता है नक्शे में आप कम जमीन में ही अच्छे तरीके से कोल्ड स्टोरेज का निर्माण करवा सकते हैं।

इसलिए आप किसी अच्छे नक्शे बनाने वाले से मिल कर के अपने जमीन और अपने इन्वेस्टमेंट को बता कर के अपने कोल्ड स्टोरेज के बिजनेस के लिए नक्शा बनवा सकते हैं।

इस लेख में हमने जाना कि हम कोल्ड स्टोरेज का शुरुआत कैसे कर सकते हैं कोल्ड स्टोरेज के बिजनेस में कितना खर्च है कोल्ड स्टोरेज के बिजनेस में कितना फायदा है और भी अन्य चीजें जानी है यह पोस्ट आपको कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताएं और अगर आपको कोल्ड स्टोरेज से जुड़ी कोई परेशानी है तब आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं धन्यवाद।।

Leave a Comment

x