kirana store business plan in hindi

5/5 - (1 vote)

किराना स्टोर का बिजनेस बहुत ही प्रचलित बिजनेस है यह बिजनेस छोटे-छोटे गांव से लेकर के बड़े-बड़े शहरों तक देखा जाता है और यही कारण है कि इस बिजनेस को छोटे गांव और बड़े शहरों में भी स्थापित किया जाता है और इसका मुख्य कारण इस में बिकने वाले प्रोडक्ट की मांग कभी खत्म नहीं हो सकती है जिससे इस बिजनेस का प्रचलन भी कभी खत्म नहीं हो सकता है

और किराना स्टोर में बिकने वाले प्रोडक्ट की जरूरत तो हर दिन हर किसी को पड़ती है जिससे यह बिजनेस हर किसी के लिए हर दिन उपयोगी रहेगा और इस बिजनेस की शुरुआत करके आप इसका लाभ उठा सकते हैं

Kirana store business plan in Hindi

और इसी के लिए हम आप लोगों के लिए इस लेख में किराना स्टोर बिजनेस प्लान इन हिंदी में बताने वाले हैं जहां पर आपको इस बिजनेस से जुड़ी सारी चीजें बताई गई हैं।

और इस बिजनेस की सबसे अच्छी बात यह है कि इस बिजनेस में कमाई पहले दिन से ही शुरू हो जाती है और आपको ज्यादा लंबे समय तक वेट नहीं करना पड़ेगा।

किराना स्टोर बिजनेस को कौन खोल सकता है

किराना स्टोर का बिजनेस बहुत ही लाभदायक होता है बात रही किराना स्टोर का बिजनेस कौन कौन खोल सकता है तो इस बिजनेस को खोलने के लिए किसी भी प्रकार का कोई भी डिग्री की जरूरत नहीं है इस बिजनेस की शुरुआत कोई भी कर सकता है।

और इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको हिसाब किताब करने के लिए गणित का आना बहुत ही जरूरी है क्योंकि इसमें आपको किराना स्टोर में बिकने वाले सामानों को थोक रेट में खरीद करके उसे फुटकर रेट में बेचना होता है जिसमें आपको गणित का आना बहुत ही जरूरी होता है।

किराना स्टोर बिजनेस में लागत

एक सही और उचित दाम किसी भी बिजनेस की शुरुआत करने में लगे लागत को बताना बहुत ही मुश्किल काम है यह आपके लोकेशन के हिसाब से भी मैटर करता है कि कहां पर आपको किराना स्टोर बिजनेस की शुरुआत करने के लिए सस्ते रूम मिल रहे हैं या सस्ते सामान मिल रहे हैं

लेकिन अगर औसतन देखा जाए तो इस बिजनेस में आप को करीब ₹300000 से लेकर के ₹400000 तक इन्वेस्ट करना पड़ सकता है लेकिन इस बिजनेस की सबसे अच्छी बात यह है कि इस बिजनेस की शुरुआत करते ही आप की कमाई भी शुरू हो जाएगी इस बिजनेस में आपको लंबे समय तक प्रतीक्षा करने की जरूरत नहीं पड़ती है

किराना स्टोर में आप कोल्ड ड्रिंक का सेवन भी दूसरों को करवा सकते हैं जहां पर आपको रेफ्रिजरेटर भी लेना पड़ सकता है लेकिन गर्मियों में आपको इसका काफी ज्यादा लाभ भी मिल जाएगा और यह आपके ग्राहकों के लिए काफी लाभदायक भी होगा क्योंकि आपकी दुकान पर किराना स्टोर से जुड़ी हर एक प्रोडक्ट की उपस्थिति मिलती रहेगी जिससे कोई भी सामान लेना होगा तो ग्राहक आपकी दुकान पर ही आएंगे

किराना स्टोर बिजनेस के लिए उपयुक्त जगह

किराना स्टोर बिजनेस शुरू करने के लिए उपयुक्त जगह का होना बहुत ही जरूरी है यह आपके बिजनेस पर काफी ज्यादा प्रभाव डालता है अगर आप अपने इस किराना स्टोर के बिजनेस को अच्छे जगह पर शुरू करते हैं तब यह आपके लिए काफी लाभदायक हो सकता है।

किराना स्टोर बिजनेस शुरू करने के लिए किसी भीड़भाड़ वाले इलाके चौराहे या गांव का चुनाव करें जिससे आपके किराना स्टोर दुकान पर ज्यादा से ज्यादा लोग आ सके और आपको इससे अधिकतम लाभ प्राप्त हो सके।

किराना स्टोर बिजनेस के नियम

बिजनेस कोई भी हो सब का एक अपना अपना नियम होना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है अगर किराना स्टोर बिजनेस के नियम के बारे में बात करें तो आप अपने किराना स्टोर के लिए एक फिक्स टाइम रख सकते हैं जिस समय पर आप अपने किराना स्टोर की शुरुआत है या किराना स्टोर को बंद करते हैं।

जिससे आपके ग्राहकों को पता चल पाएगा कि आप की दुकान खुली होगी या बंद होगी जिससे आपके ग्राहकों को बार-बार दौड़ना नहीं पड़ेगा और आपको काफी लाभ भी होगा।

साथ ही आप अपने ग्राहकों के साथ व्यवहार बनाकर जरूर रखें ताकि वह किसी और किराना स्टोर की दुकान पर न जाएं वह जब भी कोई प्रोडक्ट लेना हो तब वह आपके दुकान पर ही आए जिससे आपको काफी अच्छी कमाई हो सकती है।

और अपने बिजनेस को लंबे समय तक सुरक्षित तरीके से चलाने के लिए आप ग्राहकों को अच्छे क्वालिटी के प्रोडक्ट दें और प्रोडक्ट में कभी भी मिलावटी काम ना करें।

किराना स्टोर के लिए प्रोडक्ट

बात करें तो सबसे महत्वपूर्ण किराना स्टोर के लिए प्रोडक्ट की है किराना स्टोर प्रोडक्ट ऐसे सप्लायर से खरीदें जो कि प्रोडक्ट अच्छी क्वालिटी के देता हो और ताजा देता हो।

कभी भी सस्ते के चक्कर में खराब प्रोडक्ट को अपने किराना स्टोर पर कभी न ले कर के आए नहीं तो यह सब चीजें आपके लिए काफी हानिकारक हो सकती हैं क्या आपको बिजनेस को बंद करवा सकती हैं।

और यह बात भी ध्यान दें कि किसी भी प्रोडक्ट में किसी भी प्रकार का मिलावटी काम ना करें नहीं तो या आपके लिए और आपके बिजनेस के लिए काफी घाटे का सौदा हो सकता है।

किराना स्टोर बिजनेस के लिए लाइसेंस

वैसे किराना स्टोर बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको किसी भी प्रकार का कोई भी लाइसेंस लेने की जरूरत नहीं पड़ती है।

लेकिन सिक्योरिटी के लिए आप फूड डिपार्टमेंट से अपने किराना स्टोर बिजनेस के लिए लाइसेंस ले सकते हैं जो कि आपके बिजनेस में काफी लाभदायक हो सकता है आप अपने ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए आप उनको बोल सकते हैं कि मैंने फूड डिपार्टमेंट से लाइसेंस लिया है मैं किसी भी प्रकार का कोई भी मिलावटी काम नहीं करता हूं।

किराना स्टोर के लिए मजदूर

अगर आप किराना स्टोर बिजनेस को बड़े स्तर पर शुरू करते हैं तब आपको इसमें किराना स्टोर के लिए मजदूर की भी जरूरत पड़ सकती है।

इस बिजनेस में आप किसी अच्छे और ईमानदार मजदूर को अपने किराना स्टोर की दुकान पर रख सकते हैं जिसको भी थोड़ा बहुत गणित का ज्ञान होना भी बहुत ज्यादा जरूरी है

मजदूर को अपने किराना स्टोर की बिजनेस पर रखने के लिए उसको एक फिक्स सैलरी पर रख सकते हैं जहां पर आप उसे महीने महीने पर उसकी पगार दे सकते हैं और एक मजदूर लगा कर के आप अपने बिजनेस को काफी तेजी के साथ ग्रो भी कर सकते हैं और आपको थकान भी नहीं होगी

किराना स्टोर के लिए माल कहां से लें

किराना किराना स्टोर से माल लेने के बारे में बात करें तो आप किसी अच्छे सप्लायर को पकड़े जो कि अच्छे प्रोडक्ट देता हो आप किसी भी पुराने प्रोडक्ट या मिलावटी प्रोडक्ट या एक्सपायर प्रोडक्ट के पीछे ना जाएं नहीं तो यह आपके लिए काफी हानिकारक हो सकता है।

इस बिजनेस में आप किसी अच्छे प्रोडक्ट सप्लायर के साथ कांटेक्ट कर सकते हैं और अपने किराना स्टोर बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं

वैसे मैंने घर बैठे गृहिणियों के लिए रोजगार के अवसर के बारे में एक लेख लिखा हुआ है अगर आप उस लेख को पढ़ना चाहते है तो यहाँ क्लिक करे – घर बैठे गृहिणियों के लिए रोजगार के अवसर

किराना स्टोर बिजनेस का प्रचार प्रसार

बिजनेस कोई भी हो लेकिन बिजनेस का प्रचार प्रसार करना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है तभी जाकर के आप अपने बिजनेस की शुरुआत अच्छी तरीके से कर पाएंगे।

इस बिजनेस में आप अपने किराना स्टोर का प्रचार-प्रसार करवा सकते हैं साथ में आप अपने ग्राहकों के साथ अच्छे संबंध बनाकर के किराना स्टोर के बिजनेस को प्रचलन में ला सकते हैं।

किराना स्टोर खोलने के लिए मशीन

वैसे तो किराना स्टोर के बिजनेस के लिए आपको किसी भी प्रकार का कोई भी मशीन खरीदने की जरूरत नहीं पड़ती है लेकिन सामान को नापतोल करने के लिए आपको एक तराजू की जरूरत पड़ेगी

आप डिजिटल तराजू और किलो वाला तराजू दोनों अपने किराना स्टोर के बिजनेस पर रख सकते हैं जिससे कि आप ग्राहकों को यकीन दिला सकते हैं कि आप किसी भी प्रकार के किसी भी प्रोडक्ट में वजन तोलने में घपले बाजी नहीं कर रहे हैं।

और यह सब करने से आपके और आपके ग्राहकों के बीच अच्छा संबंध बनेगा जिससे आपके दुकान पर ज्यादा से ज्यादा लोग आकर्षित होंगे और इसका फायदा आपको मिलेगा

किराना स्टोर में रखे जाने वाली सामग्री

एक कुशल किराना स्टोर की शुरुआत करना काफी ज्यादा मुश्किल हो जाता है इसमें आपको किराना स्टोर से जुड़ी हर एक प्रोडक्ट की उपस्थिति करवानी बहुत ही ज्यादा जरूरी हो जाती है।

किराने के बिजनेस में आपको छोटे से छोटे और बड़े से बड़े सामग्री को बहुत ही ध्यान पूर्वक अपने किराने की दुकान में उपस्थिति करवाना होता है जिससे कि आपका कोई भी ग्राहक आपकी दुकान से लौटकर के न जाए। और आप अच्छे क्वालिटी के अलग-अलग कंपनियों के अलग-अलग प्रोडक्ट ला करके रख सकते हैं जो कि हर एक ग्राहक को अलग-अलग कंपनियों के प्रोडक्ट पसंद आते हैं।

और आप हर एक कस्टमर को अपने दुकान से खुश करके ही भेजें ताकि वह दुबारा आपके दुकान पर लौट करके जरूर आए।

निष्कर्ष- आज के इस लेख में हमने जाना कि किराना स्टोर का बिजनेस कैसे खोलें के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त की है यहां पर आपको किराना स्टोर से जुड़ी हर एक जानकारी पूरी विस्तार में बताई गई है।

और यह लेख किराना बिजनेस प्लान इन हिंदी का पोस्ट कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताएं और इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि वह भी किराना स्टोर बिजनेस प्लान के बारे में जान सके धन्यवाद।

Leave a Comment